जवाबदेही यात्रा पहुंची सांगोद मिल रहा लोगों का जबरदस्त समर्थन

कल कोटा में जवाबदेही मेला

प्रेस विज्ञप्ति, 11 जनवरी

एक मजबूत प्रभावी और जनोपयोगी जवाबदेही कानून बनाने की मांग को लेकर राज्यभर में निकाली जा रही जवाबदेही यात्रा 12 जिलों में होते हुए आज अंता होते हुए सांगोद पंहुची जहाँ पर सांगोद वासियों की ओर से जोरदार स्वागत किया गया. जवाबदेही यात्रा की ओर से मुख्य बाजार में रैली निकाली गई, रैली में जवाबदेही यात्रा सवाल पूछे रे, बोलो क्यों नहीं रे के गीत से शुरुआत हुई. सांगोद के गाँधी चौराहे पर पहुँचते ही लोगों में यात्रा के बारे में जानने की उत्सुकता जाग गई और यात्रा का पर्चा लेने वालों की भारी भीड़ जमा हो गई.

सभा को संबोधित करते हुए अभियान से जुडी लक्ष्मीबाई ने कहा कि ये यात्रा और इसमें जुड़ने वाले लोग जन जाग्रति का काम कर रहे हैं और इस यात्रा का मकसद साफ़ है कि जो सरकारी अधिकारी, कर्मचारी और नेता काम नहीं करते उनकी पगार काटी जाये और जिनका काम नहीं हो रहा है उनको मुआवजा दिया जाये. सूचना रोज़गार अधिकार अभियान से जुड़े सांवरलाल ने कहा कि अब समय आ गया है जब हम मजदूरों और किसानों को एकता करनी होगी और व्यवस्था में बैठे लोगों से जवाब मांगना होगा.

यात्रा के साथ चल रहे वरिष्ठ समाजसेवी गजानंद ने सभा में कहा कि आम नागरिक की कहीं भी सुनवाई नहीं हो रही है लोग राशन पेंशन और नरेगा की मजदूरी के लिए दर दर भटक रहे है।इन जरूरतमंद लोगों की सुनवाई हो और उनकी शिकायत पर कार्यवाही हो ।इस हेतु यह 100 दिन की यात्रा निकल रही है जो की सभी 33 जिलों में जायेगी।

सभा में उपस्थित लोगों ने यात्रा के समर्थन और जवाबदेही कानून की पुरजोर मांग की. यात्रा में चल रहे स्वयंसेवकों ने स्थानीय लोगों की शिकायतें दर्ज की जिन्हें 12 जनवरी 2016 को जिला स्तर पर होने वाले जवादेही मेले के दौरान जिला प्रशासन के सामने रखा जायेगा.

सभा में लगभग 400 लोगों ने भाग लिया और जवाबदेही कानून के समर्थन में हस्ताक्षर किये और जन सहयोग दिया. इसके बाद दूसरे चौराहे की तरफ रैली निकाली और लोगों से इस आन्दोलन से जुड़ने की अपील की.

उल्लेखनीय है कि जवाबदेही यात्रा सूचना एवं रोज़गार अधिकार अभियान राजस्थान द्वारा 1 दिसंबर 2015 को जयपुर के शहीद स्मारक से शुरू हुई थी जो अभी तक राज्य के 12 जिलों में जा चुकी है और कोटा 13 जिला है. यह यात्रा राज्य के सभी 33 जिलों में जाएगी और अंत में 10 मार्च 2016 को जयपुर पहुंचेगी जहाँ पर सरकारी कर्मचारियों, अधिकारीयों और जन प्रतिनिधियों की जवाबदेही की मांग करेगी.

जवाबदेही मेला कल कोटा में

जवाबदेही यात्रा की ओर से मानकंवर ने बताया कि कल दिनांक 11 जनवरी, 2016 को कोटा में जिला कलक्ट्रेट के बाहर सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तकजवाबदेही मेला लगाया जायेगा जिसमें कोटा जिले के विभिन्न उपखंडों के लोग अपनी शिकायतें लेकर आयेंगे और यात्रा का एक प्रतिनिधिमंडल जिला प्रशासन से मिलकर जवाबदेही और शिकायतों के निपटारे की मांग करेगा.

निखिल डे, शंकर सिंह, चन्द्रकला शर्मा, कमल,  हरिओम, मुकेश, अमित तथा अन्य साथी

सूचना एवं रोजगार अधिकार अभियान, राजस्थान की ओर से

संपर्क करे: निखिल डे- 9414004180,मुकेश-9468862200,कमल-9413457292, हरिओम-9413831761