चौहटन. राज्य भर में सौ दिवसीय जवाबदेही यात्रा 1 दिसंबर से सुरु होकर आज 10 मार्च को जयपुर में समापन हो रहा है और साथ में विधान सभा का घेराव किया जा रहा है
इसी क्रम में आज चौहटन उपखंड अधिकारी श्रवण सिंह राजावत को सूचना सेवा के शक्ति सिंह, हाजी खान, रतन लाल एवम् श्योर संस्था के दौलत शर्मा ने राज्य में जवाबदेही कानून लागु करने एवम् जवाबदेही यात्रा पर हमला करने वाले अकलेरा (झालावाड़) के विधायक कुंवर लाल मीणा को गिरफ्तार करने का मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा ।

=====================================================

100 divasiye jabavdehi yatra ke kram me siwana SDM surendra singh meena ko soochna seva ke mangla ram, jugta ram, firoz khan ambedar vikas sanstha ke sachiv rana ram va anya gramino ne jabavdehi kanun lagu karne ke liye mukhyamantri ke nam gyapan soupa
=======================================================

जयपुर न्यूज़ हाजी खान क़ादरी
जवाबदेही यात्रा के समापन में विधानसभा पर हुई सभा में 15 से 20 हजार लोग प्रदेश भर से पहुंचे, देशभर से भी अनेक Social activist इकट्ठा हुए।
यात्रा के मुद्दों का सभी विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने समर्थन किया। कान्ग्रेस से सचिन पायलट,सी पी आई से श्रीमती एनी राजा , सी पी एम, बसपा,आप पार्टी के नेताओं ने सभा को सम्बोधित किया। श्रीमती अरुणाराय एवं निखिल डे ने जवाबदेही कानून, सिटीजन चार्टर एवं लोकायुक्त कानून बनने तक आन्दोलन जारी रखने की रणनीति प्रस्तुत की ।
=========================================================

100 दिन की जवाबदेही यात्रा का समापन
जवाबदेही कानून पारित करवाने हेतु आंदोलन का आगाज

गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने आष्वासन दिया कि दोषी
विधायक कंवर लाल मीणा की गिरफ्तारी जल्द की जायेंगी।

जवाबदेही कानून के समर्थन में आई राजस्थान कॉग्रेंस,
विधान सभा में समर्थन का ऐलान: अध्यक्ष सचिन पायलट ।

प्रेस विज्ञप्ति

आज दिनांक 10 मार्च, 2016 को राजस्थान राज्य के 33 जिलों से जबरदस्त ऊर्जा लेकर आई जवाबदेही यात्रा ने विषाल रैली व राज्य विधान सभा पर विषाल जन सभा कर यात्रा का समापन की घोषणा की। वक्ताओं को सम्बोन्धित करते हुये मजदूर किसान शक्ति संगठन की प्रेणता अरुणा रॉय ने कहा कि प्रदेष की जनता राषन, मनरेगा, पेंषन, षिक्षा, स्वास्थ्य, विस्थापन इत्यादि में हो रही अनियमितताओं से त्रस्त है। इसलिए आज जन-जन प्रषासनिक तंत्र की जवाबदेही सुनिष्चित करने के लिए खडा हुआ हैं। पंडाल के चारों और हजारों की संख्या में पर्दो पर लटके हस्ताक्षर दिखाते हुये कहा कि हम सरकार को दो माह का समय देते है नही ंतो 10 मई से अनिष्चित कालीन धरना जयपुर में दिया जायेगा। सभा को सम्बोन्धित करते हुये निखिल डे ने कहा कि विधायक कंवर लाल मीणा को पुलिस, सरकार व भाजपा का पूर्ण संरक्षण मिला हुआ है, इस लिए वो बाहर खुल्ले आम घूम रहा है। पिछले दो माह से कंवर लाल मीणा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जनता की गोलबन्धी को सरकार अनदेखी कर रही है।

दिल्ली से आई नेषनल फेडरेषन ऑफ इण्डियन विमन की महासचिव एनी राजा ने कहा कि भाजपा सरकार चाहे केन्द्र में हो या राज्य में हो हिंसा की समर्थक है और निर्दोषों को तो जेल में पकड़कर डालती है। नफरत की जुबान व हिंसा का इस्तेमाल कर जनता को डरा कर जो संघी विचार धारा वाले लोग है उन्हें बचाती है। स्पष्ट रूप से यह फांसीवादी की आहट नहीं है तो क्या है।

सभा में कॉग्रेस, आप व मार्कसवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधियों ने सभा को सम्बोन्ध्ति किया। राजस्थान प्रदेष कॉग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने यात्रा में चल रहे यात्रियों को बधाई देते हुये कहा कि जवाबदेही कानून ही दिषा है, सुषासन प्रदान करने का और उनकी पार्टी इस कानून को लाने में विपक्ष की भूमिका के तहत अपना फर्ज निभायेगी और इस कानून को पारित करवाने में सम्पूर्ण रूप से मदद करेगी। उन्होंने वर्तमान शासन पर आलोचना करते हुये कहा कि भाजपा को इस बात का घमण्ड नहीं होना चाहिए कि वो सता में है क्योंकि पार्टियां तो सरकार में आती जाती है लेकिन देष व संविधान पार्टियों से बडा है और अफसोस है कि वर्तमान पार्टी हिंसा करवा कर अभिव्यक्ति की आजादी को खत्म कर रही है। इसी क्रम में मार्कसवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव अमरा राम की ओर से सम्बोन्धित करने आई जिला सचिव, सुमित्रा चोपड़ा ने कहा कि जवाबदेही कानून इसलिए सुनिष्चित करना चाहिए क्योंकि वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार संविधान व कानून विरोधी है और राज्य की जनता अकाल, भूखमरी, राषन, पेंषन इत्यादि समस्याओं से झूझ रही हैं। उनकी पार्टी इस कानून को पारित करवाने में पूर्ण मदद करेगी। ‘‘आप’’ पार्टी के जिला सचिव सुनिल आगीवाल ने कहा कि दिल्ली मंे ‘‘आप’’ पार्टी की सरकार ने पहले से ही इस तरह का कानून लागू किया है, जहां प्रषासनिक अधिकारियों की जेबों से जुर्माना लिया जाता है अगर वे निष्चित समय में जनता की षिकायतों का निवारण नहीं करते है।

सभा के अंत में एक षिष्ट मण्डल मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गैर हाजरी में गृहमंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया से मिला जिन्होंने दोषी विधायक कंवर लाल मीणा की गिरफ्तारी को लेकर कहा कि अगले 8 दिनों मे जरूर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने आष्वासन दिया कि चाहे दोषी विधायक ही क्यों न हो उसे छोडा नहीं जायेगा। जवाबदेही कानून के पारित होने को लेकर उन्होंने षिष्ट मण्डल को कहा कि वे उनके द्वारा दिया गया मसौदे का अध्ययन कर तय करेंगे कि कैसा सुषासन सम्बन्धित कानून लाना है। उन्होंने जनता के दृष्टीकोण लेने का वायदा किया।

आंदोलन का ऐलान विधान सभा पर लगे बेरीकेड पर पहुंच कर 6 हजार से भी अधिक संख्या में आऐं लोगों द्वारा गीत गाते हुये, नारे लगाते हुये सरकार को चेतावनी दी कि अगर अगले दो माह में मांगपत्र पर कार्यवाही नहीं हुई तो 10 मई 2016 से अनिष्चित कालीन धरना जयपुर में दिया जायेगा। राज्य सरकार को एक बार फिर चेताने हेतु एक माह बाद 10 अप्रैल को जिला व ब्लॉक स्तरिय धरने प्रदर्षन इत्यादि किये जायेगें।

हम है:-

अरूणा रॉय, निखिल डे, कविता श्रीवास्तव, हरीओम, राघव दत्त, कमल टांक, मुकेष गोस्वामी एवं अन्य।

सम्पर्क: मुकेष गोस्वामी-94688622009468862200, कमल टांक-94134572929413457292,

==============================================
http://googleweblight.com/?lite_url=http://www.counterview.net/2016/03/arrest-rajasthan-bjp-mla-who-attacked.html%3Fm%3D1&lc=en-IN&s=1&m=677&host=www.google.co.in&ts=1457676952&sig=APY536zhkSBG0D8lT30J_gXTMxIOqaxKrw