अकलेरा झालावाड़ में जवाबदेही यात्रा पर किये गये जानलेवा हमले के हुये पूरे 50 दिन

फिर भी मुख्य हमलावर विधायक कंवरलाल मिणा मुक्त घूम रहा है

एक कानून आम जनता के लिये और एक कानून सत्ताधारी विधायक के लिये

तुरंत गिरफतारी की मांग को लेकर प्रेस सम्मेलन में सम्बोधन

मुख्य वक्ता प्रशांत भूषण

मजदूर किसान शक्ति संगठन के अरूणा राॅय एवं निखिल डे

जयपुर, 5th मार्च | प्रेस विज्ञप्ति

जवाबदेही यात्रा पर हुए हमले को लेकर आज एक प्रेस सम्मलेन आयोजित किया गया। प्रेस सम्मलेन को सम्बोधित करते हुए उच्चतम न्यायालय के वरिष्ट वकील प्रशांत भूषण ने कहा की, वर्त्तमान सरकार का यह हाल है की कांट छाट कर पेश की गयी (doctored ) वीडियो पर तो हाल ही में JNu के छात्रों को गिरफ्तार किया गया लेकिन अकलेरा के मसले में सही व वास्तविक वीडियो होने पर भी MLA कँवर लाल मीणा को गिरफ्तार नहीं किया गया। ऐसा प्रतीत होता है की संघ परिवार और BJP के सदस्यों को संपूर्ण छूट है, वे चाहे मानव विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री कथीरिया हो, जिन्होंने आगरा में मुसलमानों के विरुद्ध अंतिम युद्ध की बात की हो, या वे तरह, तरह की साध्वी व संत हो जो सीधा जान लेवा हमला की बात करती हों व नफरत की जुबां इस्तेमाल करती हों, उनका कुछ भी नहीं बिगड़ता, कानून के ऊपर वे होते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया की जिस तरह लोक तंत्र पर प्रहार हो रहा है उससे तो प्रतीत होता है की हम फासीवाद सत्ता की और बढ़ चुके हैं। उन्होंने कहा की अंतत वे अदालत में इस मसले को लजायेंगे अगर MLA कुंवर लाल मीणा की गिरफ़्तारी नहीं होती। अदालतों में वक्त ज़रूर लगेगा लेकिन अगर कानून को सरकार लागू नहीं करती तो कानून का सहारा लेना पड़ेगा।

इसी तरह मीडिया को संबोदित करते हुए अरुणा रॉय ने कहा की लगातार मुख्यमंत्री से समय मांगने के बायजूद उन्होंने वक्त नहीं दिया और हमने श्री कैलाश मेघवाल, अध्यक्ष विधान सभा व मुख्य सचिव व पुलिस महा निदेशक से भी मुलाकात की। लेकिन कुछ भी हांसिल नहीं हुआ। आम जनता इस रवैये को कैसे समझे उन्होंने पुछा, उन्होंने कहा की आरोपी MLA की गिरफ़्तारी और जवाबदेही कानून को पारित होने की मांग को लेकर 10 मार्च को विधान सभा पर प्रदेश भर से लोग कूच करेंगे, . उन्होंने यह भी कहा की लोकतंत्र में साधारण नागरिकों को अपना विरोध प्रस्तुत करने के लिए राजधानी जयपुर में विधान सांभा और राज्य सचिवलय के पास कोई धरने प्रदर्शन की जगह प्रशासन द्वारा नहीं दी जा रही है। हर नागरिक का हक़ है की वह शांति पूर्ण ढंग से अपनी बात के लिए आंदोलम व सत्याग्रह करे। इस प्रदेश में सामन्य लोकतान्त्रिक अधिकार के लिए जगह व अनुमति न देकर, अभिव्यक्ति की आज़ादी का हनन हो रहा है,, और कई जगह विरुद्ध दर्ज़ करने पर मामले दर्ज़ किये जा रहे हैं.। यह एक खतरे की घंटी लग रही है.

निखिल डे ने कहा की जवाबदेही यात्रा में 10,000 से अधिक शिकायतें आम नागरिकों ने दर्ज़ की, जिसमे 3000 तो सिर्फ राशन को लेकर, 1000 पेंशन , NREGA में 1500 व अन्य स्वस्थ्य, शिक्षा, विस्थपान, गैर कानूनी खनन, जबरन भूमि आदिग्रहण, इत्यादि। मुखयमंत्री द्वारा “गुड गवर्नेंस ” कानून लाने को कहा था। दो साल निकल गए, लेकिन मसला वहीँ का वहीँ है। लोग अब और इंतज़ार नहीं करेंगे और अगर सरकार जवाबदेही कानून नहीं लाएगी तो लम्बा संघर्ष जयपुर के सड़कों पर किया जायेगा।

कविता श्रीवास्तव ने बताया की 8 मार्च महिला दिवस का राज्य स्तरीय आयोजन शहीद स्मारक, पुलिस आयुक्तालय, M I रोड पर किया जा रहा है. उस दिन यात्रा का 99 दिन होगा और वह जयपुर में प्रवेश करेगी। 9 मार्च को सरकार के साथ यात्रा में उठे मुद्दों पर प्रस्तुति कि जाएगी और 10 मार्च को विधान सभा का घेराओ होगा।

भवदीय,

मुकेश गोस्वामी (94688622009468862200 )

कविता श्रीवास्तव (93515629659351562965,8302562965 )

संलग्न : श्री कैलाश मेघवाल, अध्यक्ष विधान सभा को दिया गया पत्र नीचे कँवर लाल मीणा को लेकर तथ्यों का विवरण है