प्रेस विज्ञप्ति | 02.02.2016

हलेना से भरतपुर को अलविदा कहती दौसा पहुंची जवाबदेही यात्रा

हलेना, महवा और मंडावर में निकाली रैलियां, की सभाएं

महवा, मंडावर, दौसा, राजस्थान

भरतपुर के हलेना में स्वतंत्रता सेनानी रहे स्वर्गीय श्री गिर्राज सिंह निडर के स्मारक से एक रैली के रूप में जब ‘जवाबदेही यात्रा जवाब मांगे रे! थे बोलो क्यूँ नी रे!’ और ‘चोरीवाडो घणों हो गयो रे, कोई तो मुंडे बोलो’ जैसे गीतों के साथ जवाबदेही यात्रा की टीम निकली तो देखने वालों का ताँता लग गया. हर कोई यही जानना चाह रहा था कि आखिर किस जवाबदेही की बात की जा रही है? और कौनसे जवाब मांगे जा रहे हैं और किस से? ‘पेंशन वालो बाबू म्हाने फोड़ा घना घाले रे! दफ्तर में बैठोडो बाबू काम क्यूँ नी करे रे!’ जैसे बोलों को सुनकर राह चलते लोग भी ठिठक कर रुके जा रहे थे और कौतुहल से यात्रा के काफिले को देख रहे थे.

उल्लेखनीय है कि सूचना एवं रोज़गार अधिकार अभियान राजस्थान द्वारा 1 दिसंबर को जयपुर से शुरू की गई 100-दिवसीय राज्य-स्तरीय जवाबदेही यात्रा पिछले 64 दिन से राजस्थान के विभिन्न जिलों में जवाबदेही कानून की अलख जगाते आज भरतपुर के हलेना में पहुंची. हलेना के बाज़ारों में रैली निकालने के बाद यात्रा टीम ने हलेना बाज़ार तथा पंजाब नेशनल बैंक के सामने नुक्कड़ सभाएं की.

हलेना में है समस्याओं की भरमार

हलेना में नुक्कड़ सभाएं करने के बाद जब यात्रा टीम ने लोगों की शिकायतें दर्ज करना शुरू कीं तो अपनी समस्याएं बताने वालों की कतार लग गयी. किसी को पिछले कई महीनों से पेंशन नहीं मिली थी तो कोई इसलिए मारा-मारा फिर रहा था क्योंकि उसका नाम खाध्य सुरक्षा की सूची में से हट गया है. कुछ अभिभावक सरकारी विद्यालय में सुविधाओं के अभाव से चिंतित थे तो कुछ लोग बैंकों में उनके साथ हो रहे दुर्व्यवहार से परेशान थे.

महवा में सैकड़ों लोगों ने किया समर्थन

महवा के सामुदायिक स्वास्थय केंद्र के सामने हुई नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए मजदूर किसान शक्ति संगठन के वरिष्ठ कार्यकर्ता शंकर सिंह ने कहा कि सरकारें एक के बाद एक वेतन आयोग सरकारी कर्मचारिओं के लिए बनाती आयीं हैं. उन्होंने कहा कि सिर्फ केंद्र सरकार ही सातवें वेंतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए 1 लाख बीस हज़ार करोड़ रुपये सालाना खर्च करने वाली है तो फिर जब सभी राज्य सरकारें भी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों की तरह सरकारी कर्मचारिओं की तनख्वाहें बढ़ा देंगी तो सरकारी खजाने पर कितना भारी बोझ पड़ेगा. उनका कहना था कि इतनी बड़ी-बड़ी तनख्वाहें लेने वाले इन सरकारी अधिकारिओं और कर्मचारिओं की आखिर कोई तो जवाबदेही होनी चाहिए; अगर सरकारी योजनाएं भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती हैं और गरीब और वंचित लोगों तक उनका लाभ नहीं मिलता तो उसके लिए किसी की तो ज़िम्मेदारी तय करनी होगी और गरीब लोगों को उनका हक दिलाना होगा. सूचना रोज़गार अभियान से जुड़े मुकेश गोस्वामी ने कहा कि इस सबके लिए ज़रूरी है कि एक पुख्ता जवाबदेही कानून लाया जाये जिसमें ये व्यवस्था हो कि रिश्वत मांगने वाले और भ्रष्टाचारी कर्मचारिओं को बर्खास्त कर जेल भेजने की व्यवस्था हो.

जवाबदेही कानून की मांग को लेकर चलाये जा रहे हस्ताक्षर अभियान को भी यहाँ उपस्थित जनता का भरपूर समर्थन मिला. उपस्थित सैकड़ों लोगों ने न सिर्फ इस कानून की मांग को अपना समर्थन दिया बल्कि यात्रा को चलाये रखने के लिए खुले मन से आर्थिक सहयोग भी दिया.

मंडावर में भी हुई नुक्कड़ सभाएं

महवा में पुलिस थाने के सामने हुई सभा को संबोधित करते हुए सूचना रोज़गार अभियान के मुकेश गोस्वामी ने कहा कि सरकारें बहरी हो चुकी हैं और सत्ता में बैठे लोग अपने अहंकार में चूर होकर जनता से विमुख हो गए हैं. उन्होंने कहा कि चाहे वो सरकारी विद्यालय हों या अस्पताल या फिर नरेगा में चलने वाले काम ये सब तभी ठीक से चल सकते हैं जब जनता अपने अधिकारों को समझकर इन्हें ठीक से चलाने के लिए सरकार पर दबाव बनाये. उन्होंने कहा कि अगर लोग उठ खड़े हों तो कोई भी सरकार उनकी बात को अनसुना नहीं कर सकती. उन्होंने उपस्थित जनता को जवाबदेही कानून की मांग के समर्थन में चलाये जा रहे हस्ताक्षर अभियान से जुड़ने का आह्वान किया और साथ ही यह भी बताया कि यात्रा के 100 दिन पूरे करने के बाद 10, मार्च, 2016 को जयपुर में एक राज्य-स्तरीय अधिवेशन किया जायेगा जिसमें प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से हजारों लोग जुड़ेंगे.

उन्होंने बताया कि यात्रा दल कल बुधवार 3 फरवरी को भी दौसा जिले के विभिन्न इलाकों में जाकर लोगों को जागरूक करेगा और साथ ही उनकी शिकायतें भी दर्ज कर उन्हें राजस्थान संपर्क पोर्टल के ज़रिये सरकार तक पहुंचाएगा.

फोटो – 

1. मंडावर में हुई नुक्कड़ सभा

2-5. महवा की नुक्कड़ सभा के कुछ दृश्य

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें –

सूचना एवं रोजगार अधिकार अभियान, राजस्थान की ओर से संपर्क – निखिल डे – 94140041809414004180, मुकेश – 946886200

कमल – 94134572929413457292

हरिओम – 94138317619413831761 अमित -0987352210409873522104

फ़िरोज़ खान
मीडिया कॉडिनेटर
एच एम् आर सी बारां ।